डाउन सिंड्रोम (Down Syndrome)

डाउन सिंड्रोम क्या है?

डाउन सिंड्रोम एक अनुवांशिक विकार है। बालक शारीरिक तथा मानसिक समस्याओं से जूझता है। इस विकार में बच्चा 21वें गुणसूत्र की एक्स्ट्रा कॉपी के साथ पैदा होता है जिसके कारण इसे ट्राइसोमी 21 भी कहा जाता है। Down Syndrome एक ऐसी समस्या है, जिसमें बच्चे का शारीरिक और मानसिक विकास आम बच्चों जैसा नहीं हो पाता है। यह बीमारी नवजात को मां के गर्भ में ही हो जाती है।  भ्रूण में क्रोमोसोम की मात्रा ज्यादा होने पर बच्चों में Down Syndrome की बीमारी होती है।

डाउन सिंड्रोम शरीर में क्रोमोसोम की असामान्य संख्या की वजह से होता है। सामान्य तौर पर व्यक्ति के शरीर में 46 क्रोमोसोम होते हैं। इनमें से 23 क्रोमोसोम (गुणसूत्र) मां के और 23 पिता के जीन से मिलते हैं। Down Syndrome से पीड़ित नवजात में 47 क्रोमोसोम आ जाते हैं। क्रोमोसोम का एक अतिरिक्त जोड़ा शरीर और मस्तिष्क के विकास को प्रभावित करता है। ज्यादातर मामलों में संतान को अतिरिक्त क्रोमोसोम मां के जीन से मिलता है। इस अतिरिक्त क्रोमोसोम को ट्राइसोमी 21 कहते हैं।

World Down Syndrome Day: क्या होता है डाउन सिंड्रोम
World Down Syndrome Day: क्या होता है डाउन सिंड्रोम?

डाउन सिंड्रोम के कारण क्या हैं? 

प्रजनन के समय माता और पिता दोनों के क्रोमोसोम बच्चे तक पहुंचते हैं। कुल 46 क्रोमोसोम में से 23 माता के होते हैं और 23 पिता के। अब होता क्या है कि ये दोनों क्रोमोसोम जब आपस में मिलते हैं, तो इनमें से 21वां क्रोमोसोम अपनी एक अतिरिक्त प्रतिलिपि बना देता है। यही अतिरिक्त क्रोमोसोम बच्चे में कई तरह के शारीरिक और मानसिक विकार पैदा करता है।  

डाउन सिंड्रोम के लक्षण 

  • फ्लैट चेहरा 
  • छोटा सिर और कान
  • बादाम शेप आंखें 
  • उभरी हुई जीभ 
  • हाथों में लकीरें, 
  • सिर, कान और उंगलियां छोटी और चौड़ी होती हैं 

विश्व डाउन सिंड्रोम दिवस (World Down Syndrome Day)

World Down Syndrome दिवस प्रत्येक वर्ष 21 मार्च को विश्व स्तर मनाया जाता है। डाउन सिंड्रोम से ग्रसित लोगों के अधिकारों, समावेश और कल्याण के लिए सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है।

सबसे पहले यह दिवस वर्ष 2012 में संयुक्त राष्ट्र में मनाया गया था. मार्च का 21 वां दिन  21 वें गुणसूत्र के त्रिगुण की विशिष्टता को इंगित करने के लिए चुना गया है, जो Down Syndrome का कारण बनता है।

ओडिपस ग्रंथि