International Union for Conservation of Nature

What is IUCN? International Union for Conservation of Nature. Headquarter of IUCN? Headquarter of IUCN is Situated in France.

International Union for conservation of nature (प्राकृतिक संरक्षण के लिए अंतरराष्ट्रीय संघ) Important Topic for KVS,CTET, DSSSB, UPTET

प्राकृतिक संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संघ की स्थापना 5 अक्टूबर 1948 को फ्रांस में की गई थी। इसका मुख्यालय स्विट्जरलैंड की राजधानी जिनेवा के निकट ग्लैंड में स्थित है।

INTERNATIONAL UNION FOR CONSERVATION OF NATURE
INTERNATIONAL UNION FOR CONSERVATION OF NATURE

आईयूसीएन इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर यह संयुक्त राष्ट्र संघ एवं अन्य अतंर्सरकार एजेंसियों के लिए विश्व वन्यजीव कोष ( वर्ल्ड वाइल्डलाइफ फंड) के कार्यों के साथ समन्वय स्थापित कर वैज्ञानिक रूप से संरक्षण तकनीक को बढ़ावा देता है।
IUCN प्रजातियों के विलुप्त होने के जोखिम का मूल्यांकन करने के लिये कुछ विशेष मापदंडों का उपयोग करता है।

Red Data Book क्या है ?

  • संकटग्रस्त जातियों की IUCN लाल सूची जिसे IUCN लाल सूची या रेड डाटा सूची भी कहते हैं, सन् 1963 में गठित विश्व-भर में पौधों और पशुओं की जातियों की संरक्षण स्थिति की सबसे व्यापक तालिका है।
  • IUCN द्वारा जारी की जाने वाली लाल सूची दुनिया की सबसे व्यापक सूची है, जिसमें पौधों और जानवरों की प्रजातियों की वैश्विक संरक्षण की स्थिति को दर्शाया जाता है।
  • रेड डाटा बुक में संकटपन्न जीवों को गुलाबी पृष्ठ (Pink Page) पर दर्शाया जाता है और जैसे ही कोई जीव पर्याप्त संख्या में वृद्धि कर लेता है तो उसको हरे पृष्ठ (Green Page) पर जिस पर स्थानांतरित कर दिया जाता है।
  • वर्ष 1963 से यह संस्था विलुप्त प्राय असुरक्षित तथा दुर्लभ जीवों तथा पादपों से संबंधित रेड डाटा बुक जारी करती है।