गणित क्या है? What is Mathematics? for CTET

गणित क्या है? What is Mathematics for CTET एंड DSSSB . गणित विषय मनुष्य जीवन का अभिन्न अंग है। यह व्यक्ति के दैनिक जीवन को प्रभावित करता है। गणित मनुष्य जीवन का गणनात्मक पक्ष होता है , जिसमें दैनिक जीवन से संबंध सभी वस्तु की गणना की जाती है ।

शुरुआत में गणित को केवल ज्ञान का दर्जा हासिल था। तथा पाइथागोरस के समय से गणित में साहित्य और भाषण कला के ज्ञान के अतिरिक्त इसे शेष ज्ञान माना जाता था । इस प्रकार गणित सभी विषयों के जननी या जनक कहा जाता है । मैथमेटिक्स इज द फादर ऑफ ऑल सब्जेक्ट गणित । गणित अंकों का खेल होता है । जिसमें कुछ नियमों का पालन करना पड़ता है। यह नियम गणित के प्रारंभिक नियम ( योग तथा घटाना ) कहते हैं । प्राइमरी लो ऑफ़ मैथमेटिक्स इज ऐड एंड सब्सट्रैक्शन ।

गणित को अंतरिक्ष और गणनात्मक विज्ञान के रूप में परिभाषित किया गया है । गणित विषय एक विज्ञान है , क्योंकि यह विज्ञान की सुसंगठित क्रमबद्ध, युक्तिसंगत तथा तर्कात्मक विज्ञान है । यह अंतरिक्ष में व्याप्त समस्याओं तथा गणनात्मक तथ्यों और संबंधों का व्यावहारिक पक्ष होता है ।

परिभाषाएँ :-

लिंडसे के अनुसार :- ” गणित भौतिक विज्ञानों की एक भाषा है और निश्चय ही मानव मस्तिष्क में उत्पन्न इससे उत्तम अन्य कोई भाषा नहीं है” ।

कोरेन्ट और रॉबिंसन महोदय के अनुसार “, गणित मानव मस्तिष्क द्वारा वर्णित इच्छाओं का क्रियात्मक पक्ष होता है । यह चिंतनशील कारक व सौंदर्यत्मक अनुभूति की इच्छा रखता है । यह व्यक्तिगत व सामान्य रूप से विश्लेषणात्मक व रचनात्मक तर्क व अंतर्निहित शक्तियों का प्रारंभिक तत्व है। यद्यपि इसमें विभिन्न व्यक्तियों के भिन्न-भिन्न पक्षों पर जोर देते हैं। यह विरोधी तत्व तथा संश्लेषण हेतु संघर्ष युक्त जीवन से संबंधित होकर व्याख्या करता हुआ उपयोगी व उच्च स्तरीय गुणों का विज्ञान है” ।

समानता बहुत सारे वैज्ञानिकों ने गणित की परिभाषा अपने-अपने ढंग से प्रस्तुत की है। परंतु सभी परिभाषाओं का गहन अध्ययन किया जाए तो यह पता चलेगा कि सभी विषयों में गणित का स्थान निश्चित होता है । हमारे दैनिक जीवन में इसका प्रयोग अवश्य होता है । यह तर्कसंगत वैज्ञानिक विषय है । यह सभी भौतिक विज्ञानो का आदि काल से आज तक आधार बना हुआ है । हमारे जीवन में गणित विषय अभिन्न रूप से जुड़ा हुआ है ।गणित क्या है? What is Mathematics? for CTET

यह आलेख गणित विषय क्या है , जो कि सीटेट परीक्षा तथा अन्य शिक्षक भर्ती परीक्षा में पूछा जाता सभी को समाहित करते हुए प्रकाश डाला गया मुझे आशा है कि आप सभी को इससे लाभ होगा । गणित क्या है? गणित क्या है? What is Mathematics? for CTET

इम्पोर्टेन्ट फॉर CTET एंड UPTET